मंगलवार, 16 जुलाई 2019

बारिश को देख रहा था

आज मैं सिर्फ बारिश को देख रहा था/ इतने दिनों बाद वह आई थी मेरे शहर में /उसे देखना आज बहुत जरूरी था /इतने दिनों से उसे देखा भी कहाँ था / इसलिए आज मैं सिर्फ बारिश को देख रहा था/ एक एक बूंद गिरती जा रही थी / और मैं भीतर ही भीतर भीगता जा रहा था/ एक हल्के संगीत के साथ वह बरस रही थी/एक मधुर गीत के साथ वह नृत्य कर रही थी/ आज मैं सिर्फ बारिश को देख रहा था/बहुत दिनों के बाद उसे देख रहा था/ और याद कर रहा था / पिछली बार उसे कब देखा था/पहले बरामदे में बैठा उसे देख रहा था / फिर आंगन में जा कर उसे देखा / फिर छत पर जाकर उसे देखा / इतने सालों में क्या वह भी बदल गई है?क्या उसकी भाषा पर कोई असर हुआ है/क्या वही है उसकी पुरानी शैली बरसने की/आज मैं सिर्फ बारिश को देख रहा था /न आसमान को देख रहा था/ न बादल को देख रहा था /आज मैं सिर्फ बारिश को देख रहा था /उसकी आँखों को देख रहा था/ उसकी उंगलियों को देख रहा था/उसके होठों को देख रहा था/ उसे देखने के लिए ही दफ्तर से छुट्टी ले रखी थी/ आज मैं सिर्फ बारिश को देख रहा था / यह जानते हुए कि वह मुझे रत्ती भर नही देखेगी / कुछ भी नही मुझ से पूछेगी/ लेकिन मुझे तो उसे अपलक देखना है/ बारिश को देखना भी एकअलग तरह का सौंदर्य है/उस से संवाद करने का एक अलग आनंदहै /उसे चुम्बन लेने का एक अलग ही सुख है/ आज मैं सिर्फ बारिश को होते देख रहा हूँ/अपने जीवन मे कुछ नया घट ते देख रहा था। /

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें